शिक्षा और समन्वित संस्कृति

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केरल के मलप्पुरम में श्रामायण माहश् को चिह्नित करने के लिए ष्डीसी बुक्सष् द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय रामायण प्रश्नोत्तरी में केरल के दो मुस्लिम युवाओं के विजयी होने की कहानी ने एक बार फिर भारत की सदियों पुरानी समन्वित संस्कृति को उजागर किया। विजेता बसिथ और जाबिर उत्तरी केरल क्षेत्र के वालेंचेरी में केकेएसएम इस्लामिक एंड आर्ट्स कॉलेज में आठ साल के वेफी कार्यक्रम के पांचवें और अंतिम वर्ष में हैं। छात्रों ने कहा कि यद्यपि वे महाकाव्य के ज्ञान के साथ बड़े हुए हैंए लेकिन वेफी पाठ्यक्रम में दाखिला लेने के बाद हीए जिसमें सभी प्रमुख धर्मों की शिक्षाएं शामिल हैंए उन्होंने रामायण और हिंदू धर्म को विस्तार से पढ़ना शुरू किया।
यह खबर पूरे देश के लिए चौंकाने वाली थी क्योंकि ज्यादातर लोगों का मानना है कि मुसलमान शायद ही भारत में हिंदू धर्म या किसी अन्य धर्म के बारे में सीखते हैं और ज्ञान रखते हैं। इस प्रकरण ने साबित कर दिया है कि भारतीय मुसलमानों के पास रामायण और महाभारत के महाकाव्यों के बारे में महत्वपूर्ण ज्ञान है क्योंकि ये भारत के सांस्कृतिक इतिहास और परंपरा के आवश्यक हिस्से माने जाते हैं।
यह दो महत्वपूर्ण प्रारंभिक आवश्यकताओं की ओर इशारा करता हैरू एक शिक्षा प्राप्त करना और दूसरा भारत की समन्वित संस्कृति का सम्मान करना। समन्वित संस्कृति का सम्मान और महत्व शिक्षा से आता हैए और भारतीय मुसलमानों ने सदियों से उपमहाद्वीप में अन्य धर्मों के साथ इस्लाम की बातचीत की शुरुआत से भारत की समन्वित संस्कृति को पोषित किया है। इस बात पर प्रकाश डालने की आवश्यकता है कि भारतीय सूफी प्रचारकों ने यहां उपदेश देते समय किसी सांस्कृतिक परिवर्तन को लागू करने की कोशिश नहीं कीए बल्कि इस्लाम का भारतीयकरण किया और इसे भारत के बहुसांस्कृतिक समाज का हिस्सा बना दियाए और भारतीय मुसलमान उस समन्वयवाद को संजोते हैं।
पहली शर्त जिस पर प्रकाश डाला गयाए वह है भारतीय मुसलमानों में शिक्षा का महत्व। केंद्रीय विश्वविद्यालयों और राष्ट्रीय महत्व के अन्य संस्थानों जैसे आईआईटीए आईआईआईटीए एनआईटी जैसे उच्च शिक्षण संस्थानों में भारतीय मुसलमानों का प्रतिनिधित्व बहुत कम हैं। इसलिएए यह उजागर करना अनिवार्य है कि इन संस्थानों में भारतीय मुस्लिम छात्रों के नामांकन को बढ़ाने के लिए नीतिगत हस्तक्षेप की आवश्यकता है। योग्य और शिक्षित मुस्लिम युवाए गहन ज्ञान के साथए भारतीय मुस्लिम समाज के उन पहलुओं को उजागर करेंगेए जिन्हें अब तक कवरेज नहीं दिया गया है। यह दिल तोड़ने वाली बात है कि रामायण क्विज प्रतियोगिता जीतने वाले मुसलमानोंए जैसी खबरों परए नफरत और पूर्वाग्रह फैलाने वाले मुद्दों की तुलना में कम ध्यान दिया जाता है। भारतीय मुसलमानों में भी विकास और राष्ट्रीय प्रक्रिया में आर्थिक और सामाजिक स्वीकृतिए मान्यता और भागीदारी प्राप्त करने और अपनी संस्कृति और इतिहास पर गर्व महसूस करने की आकांक्षाएं हैं।
भारतीय मुसलमानों को उन मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के अवसरों की तलाश करनी चाहिए जिन पर कम ध्यान दिया जाता है। शिक्षा को प्राथमिकता देने के लिएए लोगों की जागरूकता के लिए उचित व्यवस्था करना और शिक्षित युवाओं को अपने और अपने समुदाय के लिए बोलने देना समुदाय आधारित कर्तव्य है। जैसा कि बसिथ और जाबिर के उदाहरण ने हमें दिखाया हैए शिक्षा भारत की समन्वित संस्कृति के क्षेत्र में गौरव ला सकती है। (साभार-अमन अहमद)

 

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